Short Essay on 'Hanuman Jayanti' in Hindi | 'Hanuman Jayanti' par Nibandh (193 Words)

हनुमान जयंती

'हनुमान जयंती' हिन्दुओं का एक प्रसिद्द त्यौहार है। यह त्यौहार महान वानर देव हनुमानजी के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। हनुमान जयंती को 'हनुमत जयंती' के नाम से भी जाना जाता है। यह त्यौहार सम्पूर्ण भारत में श्रद्धा, हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है। हिन्दू कैलेण्डर के अनुसार हनुमान जयंती का पर्व चैत्र माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है।

हनुमान भगवान शिव के ग्यारहवें अवतार थे। रावण के विरुद्ध युद्ध में भगवान राम की मदद के लिए हनुमान का रूप धारण किया था। भगवान राम के प्रति हनुमानजी की निष्ठा, सेवा एवं भक्ति का सम्पूर्ण वर्णन रामायण में मिलता है।

हनुमान जयंती महोत्सव धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस दिन जगह-जगह भव्य शोभायात्रा निकाली जाती है। हनुमान जयंती के दिन भक्तगण हनुमानजी के मंदिरों में जाकर पूजा-अर्चना करते हैं। प्रातःकाल से ही हनुमान मंदिरों में भक्तों की लम्बी कतार लग जाती है। हनुमानजी की मूर्ति पर तेल, टीका एवं सिंदूर चढ़ाया जाता है। बहुत लोग इस दिन उपवास भी रखते हैं। ऐसी मान्यता है की हनुमान जयंती के दिन जो भी व्यक्ति हनुमानजी की भक्ति और दर्शन करता है, उसके सभी दुख-दर्द दूर हो जाते हैं।
 

Post a Comment

3 Comments

Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)

Close Menu