Short Essay on 'Indira Gandhi' in Hindi | 'Indira Gandhi' par Nibandh (230 Words)

Saturday, September 13, 2014

इन्दिरा गांधी

'इन्दिरा गांधी' का पूरा नाम इंदिरा प्रियदर्शिनी गांधी था। उनका जन्म 19 नवंबर 1917 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में एक संपन्न परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम जवाहरलाल नेहरु था जो स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री थे। उनकी माता का नाम कमला नेहरू था। उनके दादा का नाम मोतीलाल नेहरु था। 

इन्दिरा गांधी ने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के पश्चात, शान्तिनिकेतन में रवीन्द्रनाथ टैगोर द्वारा निर्मित विश्व-भारती विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया। इसके पश्चात आगे शिक्षा ग्रहण करने हेतु वह इंग्लैंड चली गईं। वर्ष 1941 में भारत वापस आने के बाद वे भारतीय स्वतन्त्रता आन्दोलन में शामिल हो गयीं। इन्दिरा गांधी ने फ़िरोज़ गांधी से विवाह किया एवं राजीव और संजय दो पुत्रों को जन्म दिया।

इन्दिरा गांधी भारत देश की तृतीय प्रधानमंत्री बनीं। वे वर्ष 1966 से 1977 तक लगातार 3 पारी के लिए भारत गणराज्य की प्रधानमंत्री रहीं और उसके बाद चौथी पारी में 1980 से लेकर 31 अक्टूबर 1984 में उनकी हत्या तक भारत की प्रधानमंत्री रहीं। वे भारत की प्रथम और अब तक एकमात्र महिला प्रधानमंत्री रहीं।

इन्दिरा गांधी एक ऐसी महिला थीं, जो न केवल भारतीय राजनीति पर छाई रहीं बल्कि विश्व राजनीति के क्षितिज पर भी वह विलक्षण प्रभाव छोड़ गईं। उन्हें लौह महिला के नाम से भी संबोधित किया जाता है। अपनी प्रतिभा और राजनीतिक दृढ़ता के लिए 'विश्वराजनीति' के इतिहास में इन्दिरा गांधी का नाम सदैव याद रखा जायेगा।  


Short Essay on 'Indira Gandhi' in Hindi | 'Indira Gandhi' par Nibandh (230 Words)SocialTwist Tell-a-Friend

3 comments:

Unknown June 16, 2016 at 7:04 AM  

Thank you. Really awesome. Helped me in the school

Jyoti Kumar October 31, 2016 at 12:57 AM  

It is of so much use. Very nice essay.☺

Post a Comment