'Application to the Principal of your school for grant of Scholarship' in Hindi | 'Chhatravritti hetu Pradhanacharya ko Prarthnapatra'


छात्रवृत्ति हेतु प्रार्थनापत्र

सेवा में,
प्रधानाचार्य महोदय,
इंदिरा नगर गर्ल्स स्कूल,
इंदिरा नगर,
लखनऊ

विषय: छात्रवृत्ति हेतु प्रार्थनापत्
 
माननीय महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं आपके विद्यालय की आठवीं कक्षा की छात्रा हूँ। मैं अत्यंत गरीब परिवार से हूँ। दो माह पूर्व दुर्घटना में मेरे पिताजी का देहांत हो गया था। पिताजी ही परिवार का पालन-पोषण करते थे। उनके न रहने के पश्चात परिवार को अत्यंत आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ रहा है। अब मेरी माताजी मेरी पढ़ाई का भार उठा पाने में समर्थ नहीं हैं। इस स्थिति में, मैं स्कूल की फीस दे पाने में असमर्थ हो गयी हूँ। धनाभाव के कारण मेरी शिक्षा अधूरी रह जायेगी एवं मेरा भविष्य बर्बाद हो जायेगा।

महोदय, पूर्ववर्ती कक्षाओं में मेरी शैक्षिक पृष्ठभूमि अच्छी रही है। गत वर्ष सातवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा में मैं सर्वप्रथम रही थी। परीक्षा प्रमाणपत्र संलग्न है।

अतः आपसे करबद्ध प्रार्थना है कि मेरी निर्धनता और दयनीय स्थिति को ध्यान में रखते हुए आप मुझे स्कूल से छात्रवृत्ति दिलाने की कृपा करें।

आपकी अत्यंत आभारी रहूँगी।

आपकी आज्ञाकारी शिष्या
12 मार्च 2018                                                                                                                                     हस्ताक्षर
(नाम)
कक्षा VIII- अ  



Post a Comment

0 Comments

Close Menu